Vrat ki Thali Recipe in Hindi | व्रत की थाली | Fasting Recipes.

व्रत की थाली (Vrat ki Thali) एक बहोत ही स्वादिष्ट और उम्दा मेन कोर्स रेसिपी (Main Course Recipe) है जिसमे हमने आलू की सब्जी, पूरी और केले का रायता बनाया है. भारत में लोग नवरात्री और जन्माष्टमी जैसे त्योहारों पर व्रत रखते है और व्रत के समय कुछ स्वादिष्ट बनाना और खाना एक कठिन बात होती है. यही सोचकर आज हम यह रेसिपी आपके लिए लाए है, बनाने में यह बहोत ही आसान होती है साथ ही साथ केवल कुछ ही मिनटों में बन भी जाती है.

Vrat ki Thali Recipe in Hindi, Vrat ki Thali Recipe, How to Make Vrat ki Thali, Homemade Vrat ki Thali Recipe, How to Cook Vrat Ki Thali, Upvas Thali Recipe, Indian Fasting Recipe, Vrat Recipes, Main Course Recipe.
Vrat ki Thali Recipe in Hindi Photo.

मुख्य रूप से इस झटपट व्रत की थाली (Quick Vrat ki Thali) को हमने दो विभिन्न पारकर के आटे (कुट्टू का आटा और सिंघाड़े का आटा), दही, उबले आलू, केला और कुछ मसालों का उपयोग कर के बनाया है. व्रत या उपवास के समय हमारे शारीर को विटामिन्स, मिनरल्स आदि की बहोत ही आवश्यकता होती है और इस डिश में आपको वह सभी मिल जाएंगे. इस थाली को बनाने के लिए आपको आलू की सुखी सब्जी, पूरी और रायता तीनो को अलग-अलग बनाना होगा और तीनो बनाने में बहोत ही सरल है.

आप यहाँ इस फास्टिंग रेसिपी (Fasting Recipe) को क्रमशः एक के बाद एक आसान चरण और विडियो रेसिपी विकल्प के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको फराली पेटिस, साबूदाना की नमकीन, मखाने की व्रत की रेसिपी, कुट्टू की पकोड़ी, फ्राइड स्वीट पोटैटो फ्राइस जैसी व्रत रेसिपीज भी पसंद आएँगी.

व्रत की थाली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1.25 कप कुट्टू का आटा (Kuttu Flour).
¼ कप सिंघाड़े का आटा (Singhara Flour).
1 कप दही (Curd or Yogurt).
5-6 छोटे उबले आलू (Boiled Potatoes).
1 केला (Banana).
¼ छोटा चम्मच पीसी हुई काली मिर्च (Black Pepper Powder).
1 चुटकी इलायची पाउडर (Cardamom Powder).
½ छोटा चम्मच जीरा (Cumin Seeds).
1 छोटी बारीक़ कटी हरी मिर्च (Green Chillies).
1 इंच बारीक़ कटी अदरक (Ginger).
1 ½ छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी (Powdered Sugar).
थोड़ी ताज़ी बारीक़ कटी हरी धनिया (Coriander Leaves).
सेंधा नमक स्वाद अनुसार (Sendha Namak or Rock Salt).
1 बड़ा चम्मच तेल आलू की सब्जी के लिए (Oil).
पुरियां तलने के लिए तेल (Oil).

व्रत की थाली बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले दही में पीसी हुई चीनी डालकर एक तरफ रख दें, अब दोनों आटे को एक बड़े बरतन में ले फिर उसमे एक उबले आलू को कद्दुकाश करके डाले फिर उसमे सेन्दा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

चरण 2.

अब आटे में आवश्यकता अनुसार पानी डालकर पूरी के लिए आटा गुंद ले और एक तरफ रख दें, अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने दें, जब तक तेल गर्म हो तब तक आलू को छोटे-छोटे टुकडो में काट ले.

चरण 3.

जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे जीरा, पीसी हुई काली मिर्च, अदरक और हरी मीर्च डालकर थोडा चलाएं, अब उसमे आलू के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह मिलाएं.

चरण 4.

अब उसमे सेंधा नमक और हरी धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर पकने दें फिर आंच को बंद करके आलू की सब्जी को ढक्कन से ढककर एक तरफ रख दें, आलू की सब्जी तैयार है.

चरण 5.

अब पूरी बनाने के लिए गुंदे हुए आटे से छोटे-छोटे पेड़े बना लें फिर उन्हें सूखे आटे में रोल करके पूरी की तरह बेल लें, अब एक कड़ाई में तेल गर्म होने रखें.

चरण 6.

जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे सभी पुरियों को एक-एक करके हलके सुनेहरे रंग का होने तक तलें और एक प्लेट में निकाल ले, तो पुरियां भी तैयार है.

चरण 7.

अब रायता बनाने के लिए चीनी डाला हुआ दही ले और उसमे चुटकी भर इलायची पाउडर और केले को पतले-पतले स्लाइस करके डाले और मिलाएं, तो तैयार है रायता.

चरण 8.

अब एक बड़ी थाली ले और उमसे आलू की सब्जी, पूरी और रायता को रखकर सर्व करें, तैयार है स्वादिष्ट व्रत की थाली.

Vrat ki Thali Recipe in Hindi | व्रत की थाली | Fasting Recipes
 
Healthy and Delicious Vrat ki Thali Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Main
Cuisine: Indian
Ingredients
  • 1.25 कप कुट्टू का आटा (Kuttu Flour).
  • ¼ कप सिंघाड़े का आटा (Singhara Flour).
  • 1 कप दही (Curd or Yogurt).
  • 5-6 छोटे उबले आलू (Boiled Potatoes).
  • 1 केला (Banana).
  • ¼ छोटा चम्मच पीसी हुई काली मिर्च (Black Pepper Powder).
  • 1 चुटकी इलायची पाउडर (Cardamom Powder).
  • ½ छोटा चम्मच जीरा (Cumin Seeds).
  • 1 छोटी बारीक़ कटी हरी मिर्च (Green Chillies).
  • 1 इंच बारीक़ कटी अदरक (Ginger).
  • 1 ½ छोटा चम्मच पीसी हुई चीनी (Powdered Sugar).
  • थोड़ी ताज़ी बारीक़ कटी हरी धनिया (Coriander Leaves).
  • सेंधा नमक स्वाद अनुसार (Sendha Namak or Rock Salt).
  • 1 बड़ा चम्मच तेल आलू की सब्जी के लिए (Oil).
  • पुरियां तलने के लिए तेल (Oil).
Instructions
  1. सबसे पहले दही में पीसी हुई चीनी डालकर एक तरफ रख दें, अब दोनों आटे को एक बड़े बरतन में ले फिर उसमे एक उबले आलू को कद्दुकाश करके डाले फिर उसमे सेन्दा नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
  2. अब आटे में आवश्यकता अनुसार पानी डालकर पूरी के लिए आटा गुंद ले और एक तरफ रख दें, अब एक पैन में तेल डालकर गर्म होने दें, जब तक तेल गर्म हो तब तक आलू को छोटे-छोटे टुकडो में काट ले.
  3. जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे जीरा, पीसी हुई काली मिर्च, अदरक और हरी मीर्च डालकर थोडा चलाएं, अब उसमे आलू के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह मिलाएं.
  4. अब उसमे सेंधा नमक और हरी धनिया डालकर अच्छी तरह मिलाएं और कुछ देर पकने दें फिर आंच को बंद करके आलू की सब्जी को ढक्कन से ढककर एक तरफ रख दें, आलू की सब्जी तैयार है.
  5. अब पूरी बनाने के लिए गुंदे हुए आटे से छोटे-छोटे पेड़े बना लें फिर उन्हें सूखे आटे में रोल करके पूरी की तरह बेल लें, अब एक कड़ाई में तेल गर्म होने रखें.
  6. जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे सभी पुरियों को एक-एक करके हलके सुनेहरे रंग का होने तक तलें और एक प्लेट में निकाल ले, तो पुरियां भी तैयार है.
  7. अब रायता बनाने के लिए चीनी डाला हुआ दही ले और उसमे चुटकी भर इलायची पाउडर और केले को पतले-पतले स्लाइस करके डाले और मिलाएं, तो तैयार है रायता.
  8. अब एक बड़ी थाली ले और उमसे आलू की सब्जी, पूरी और रायता को रखकर सर्व करें, तैयार है स्वादिष्ट व्रत की थाली.

 

Comments

comments