Rajgira Upvas Recipe in Hindi | राजगिरा उपवास रेसिपी.

राजगिरा उपवास रेसिपी (Rajgira Upvas Recipe) जो खास कर के हमने व्रत के लिए बनाई है, भारत में अभी के समय त्योहारों का माहोल है, और भारतीय लोग अक्सर त्योहारों में व्रत या उपवास रखते है. आप इस राजगिरा पूरी को केवल व्रत के लिए ही नहीं बल्कि आम दिनों में भी बना और खा सकते है. मूलरूप से यह राजगिरा आटे, घी और उबले कुचले आलू से बनाई जाती है. राजगिरा आटे को अमरनाथ आटे (Amarnath Flour) के नाम से भी जाना जाता है और यह बोहत ही पोषनीय भी होता है.

Rajgira Upvas Recipe in Hindi. Rajgira Puri Recipe in Hindi. Rajgira Pooris Recipe.
Rajgira Upvas Recipe in Hindi Photo.

सुबह के नाश्ते में आप इसे सुखी भाजी या आलू की सब्जी या श्रीखंड के साथ खा सकते है. यह मेन कोर्स रेसिपी (Main Course) है तो आप इसे दोपहर के खाने या रात के डिनर के समय भी बना सकते है. यह खाने में बोहत ही स्वादिष्ट और लज़ीज़ होती है, साथ ही साथ बोहत ही स्वास्थ्यवर्धक भी. यह आसान राजगिरा उपवास रेसिपी (Easy Rajgira Upvas Recipe) बोहत ही कम समय में झटपट बन भी जाती है. इसमें उपयोग होने वाली सभी आवश्यक सामग्री आमतौर से हर रसोई घर में और किराने की दुकानों में उपलब्ध होती है.

व्रत या उवास के लिए ऐसी कई स्वादिष्ट, आसान और पोषनीय रेसिपीज आप यहाँ पढ़ सकते है, सभी रेसिपीज आप बोहत ही सरल तरीके से और चित्र के साथ पाएँगे जिस से की बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएँगे. इसके अतिरिक्त आप यहाँ राजगिरा खीर, मखाने की खीर आदि रेसिपीस भी पढ़ सकते है. तो चलिय आज बनाते है झटपट राजगिरा पूरी रेसिपी (Quick Rajgira Puri Recipe).

राजगिरा उपवास रेसिपी के लिए आवश्यक सामग्री:

1 कप राजगिरा आटा (Rajgira Flour).
2 बड़े चम्मच घी (Ghee).
1 बड़ा उबला और कुचला आलू (Potato).
2 बड़े चम्मच कटी हरी धनिया (Coriander Leaves).
स्वाद अनुसार सेंधा नमक (Halite).
स्वाद अनुसार लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder).
तलने के लिए तेल (Oil).

राजगिरा उपवास रेसिपी बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले एक बड़े मिश्रण के कटोरे में राजगिरा आटा, घी, आलू, लाल मिर्च पाउडर, नमक और हरी धनिया डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं.

चरण 2.

अब उस मिश्रण को मुलायम आटे की तरह गुंद लें फिर उस से छोटी छोटी गेंदे तैयार कर लें, अब गेंदों को गोल आकर में पुरियों की तरह बेल ले, ध्यान रखें की ज्यादा पतला न बेलें.

चरण 3.

अब एक गहरी कड़ाई में पुरियों को तलने के लिए तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे पुरियों को सुनेहरे रंग का होने तक तलें.
अब उन्हें तेल से निकालकर टिसू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सुख जाए, गरमा गरम राजगिरा पूरी को आलू की सब्जी के साथ परोंसे.

Rajgira Upvas Recipe in Hindi | राजगिरा उपवास रेसिपी
 
Prep time
Cook time
Total time
 
Quick and Easy Rajgira Upvas Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Main
Cuisine: Indian
Serves: 2
Ingredients
  • 1 कप राजगिरा आटा (Rajgira Flour).
  • 2 बड़े चम्मच घी (Ghee).
  • 1 बड़ा उबला और कुचला आलू (Potato).
  • 2 बड़े चम्मच कटी हरी धनिया (Coriander Leaves).
  • स्वाद अनुसार सेंधा नमक (Halite).
  • स्वाद अनुसार लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder).
  • तलने के लिए तेल (Oil).
Instructions
  1. सबसे पहले एक बड़े मिश्रण के कटोरे में राजगिरा आटा, घी, आलू, लाल मिर्च पाउडर, नमक और हरी धनिया डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं.
  2. अब उस मिश्रण को मुलायम आटे की तरह गुंद लें फिर उस से छोटी छोटी गेंदे तैयार कर लें, अब गेंदों को गोल आकर में पुरियों की तरह बेल ले, ध्यान रखें की ज्यादा पतला न बेलें.
  3. अब एक गहरी कड़ाई में पुरियों को तलने के लिए तेल गर्म करें, जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे पुरियों को सुनेहरे रंग का होने तक तलें.
  4. अब उन्हें तेल से निकालकर टिसू पेपर पर रखें ताकि अतिरिक्त तेल सुख जाए, गरमा गरम राजगिरा पूरी को आलू की सब्जी के साथ परोंसे.

 

Comments

comments