Oil Free Aloo Paratha Recipe in Hindi | ओइल फ्री आलू पराठा | Village Cooking.

आलू पराठा तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन आज हम आपको बिना तेल का ओइल फ्री आलू पराठा (Oil Free Aloo Paratha) बनाना सिखाएँगे जो बेहद लज़ीज़ और स्वादिष्ट होता है. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह पराठा बहोत ही पोषनीय और स्वास्थ्यवर्धक भी होता है. मुख्य रूप से इस मेन कोर्स रेसिपी (Main Course Recipe) को भुने हुए आलू, गेहूं के आटे, टमाटर, तीखी हरी मिर्च और कुछ मसालों से बनाया जाता है. बनाने में यह बहोत ही आसान होता है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाता है.

Oil Free Aloo Paratha Recipe in Hind, Aloo Paratha Without Oil, Zero Oil Aloo Paratha Recipe, Healthy Aloo Paratha Recipe, How to Make Oil Free Aloo Paratha, Homemade Oil Free Aloo Paratha, Aloo Paratha Recipe, Indian Main Course Recipe.
Oil Free Aloo Paratha Recipe in Hindi Photo.

भारत में आलू पराठा सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है पराठो की श्रेणी में और खासकर नार्थ इंडिया के लोग आमतौर से इसे अपने घर बनाते और खाते है. इस झटपट ओइल फ्री आलू पराठा (Quick Oil Free Paratha) को आप सुबह के नाश्ते या दोपहर के लंच या रात के डिनर के लिए बना सकते है. इसे आप अपनी पसंद की किसी भी सब्जी या चटनी या एक कप गरमा गर्म चाय के साथ परोंस सकते है. यह मेन कोर्स रेसिपी अपने आप में एक सम्पूर्ण भोजन होता है जिसे किसी अन्य खाने की आवश्यकता नहीं होती.

आप यहाँ इस आलू पराठा रेसिपी (Alu Paratha Recipe) को क्रमशः एक के बाद एक आसान चरण और विडियो रेसिपी के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको मिक्स कठोड़ पराठा, पाव भाजी पराठा, परत पराठा, मसाला पराठा, चीस पराठा जैसी पराठे की रेसिपीज भी पसंद आएँगी.

ओइल फ्री आलू पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

500 ग्राम भुने आलू (Roasted Potatoes).
250 ग्राम गेहूं का आटा (Whole Wheat Flour).
1 मध्यम आकार का टमाटर (Tomato).
2 तीखी हरी मिर्च (Spicy Green Chillies).
थोड़ी ताज़ी हरी धनिया (Fresh Coriander Leaves).
1 बड़ा चम्मच भुना और दरदरा पिसा जीरा (Cumin Seeds).
1 इंच अदरक का टुकड़ा (Ginger).
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder).
स्वाद अनुसार नमक (Salt).

ओइल फ्री आलू पराठा बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले एक बड़े बरतन में गेहूं का आटा ले फिर उसमे नमक और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर नर्म आटा गुंद ले और एक तरफ रख दें.

चरण 2.

अब हरी मिर्च, अदरक और टमाटर को बारीक़ काटकर एक कटोरे में डालें, अब भुने आलू के छिलके को अलग करके उसे छोटे-छोटे टुकडो में काटकर कटोरे में डालें.

चरण 3.

अब कटोरे में दरदरे पिसे जीरे और लाल मिर्च पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, स्टफिंग तैयार है.

चरण 4.

अब गुंदे हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना ले, अब तिन लोइयों को रोटी की तरह बेल लें, अब एक रोटी ले और उसपर थोडा तेल लगाकर थोडा सुखा आटा छिडकें फिर उसपर दूसरी रोटी को रखें, अब दूसरी रोटी पर भी तेल लगाकर सुखा आटा छिडके और फिर तीसरी रोटी रखे.

चरण 5.

अब तीसरी रोटी पर थोडा सुखा आटा छिड़क कर उसका रोल बना लें, अब रोल को दो सम्मान भागो में काट लें, अब कटे रोल को रोटी की तरह बेले फिर रोटी के बिच में थोड़ी आलू की स्टफिंग रखकर उसे चरों तरफ से कवर कर के पराठे जैसा बेल ले, सभी आलू पराठों को इसी तरह तैयार कर लें.

चरण 6.

अब लकड़ी के कोयले पर लोहे की जाली रखकर आलू पराठे को दोनों तरफ अच्छी तरह से पक जाए तब तक सेके, अब गरमा गर्म ओइल फ्री आलू पराठे को एक कप चाय के साथ सर्व करें और आनंद लें.

Oil Free Aloo Paratha Recipe in Hindi | ओइल फ्री आलू पराठा | Village Cooking
 
Healthy and Delicious Oil Free Aloo Paratha Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Main
Cuisine: Indian
Ingredients
  • 500 ग्राम भुने आलू (Roasted Potatoes).
  • 250 ग्राम गेहूं का आटा (Whole Wheat Flour).
  • 1 मध्यम आकार का टमाटर (Tomato).
  • 2 तीखी हरी मिर्च (Spicy Green Chillies).
  • थोड़ी ताज़ी हरी धनिया (Fresh Coriander Leaves).
  • 1 बड़ा चम्मच भुना और दरदरा पिसा जीरा (Cumin Seeds).
  • 1 इंच अदरक का टुकड़ा (Ginger).
  • 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder).
  • स्वाद अनुसार नमक (Salt).
Instructions
  1. सबसे पहले एक बड़े बरतन में गेहूं का आटा ले फिर उसमे नमक और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर नर्म आटा गुंद ले और एक तरफ रख दें.
  2. अब हरी मिर्च, अदरक और टमाटर को बारीक़ काटकर एक कटोरे में डालें, अब भुने आलू के छिलके को अलग करके उसे छोटे-छोटे टुकडो में काटकर कटोरे में डालें.
  3. अब कटोरे में दरदरे पिसे जीरे और लाल मिर्च पाउडर को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं, स्टफिंग तैयार है.
  4. अब गुंदे हुए आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना ले, अब तिन लोइयों को रोटी की तरह बेल लें, अब एक रोटी ले और उसपर थोडा तेल लगाकर थोडा सुखा आटा छिडकें फिर उसपर दूसरी रोटी को रखें, अब दूसरी रोटी पर भी तेल लगाकर सुखा आटा छिडके और फिर तीसरी रोटी रखे.
  5. अब तीसरी रोटी पर थोडा सुखा आटा छिड़क कर उसका रोल बना लें, अब रोल को दो सम्मान भागो में काट लें, अब कटे रोल को रोटी की तरह बेले फिर रोटी के बिच में थोड़ी आलू की स्टफिंग रखकर उसे चरों तरफ से कवर कर के पराठे जैसा बेल ले, सभी आलू पराठों को इसी तरह तैयार कर लें.
  6. अब लकड़ी के कोयले पर लोहे की जाली रखकर आलू पराठे को दोनों तरफ अच्छी तरह से पक जाए तब तक सेके, अब गरमा गर्म ओइल फ्री आलू पराठे को एक कप चाय के साथ सर्व करें और आनंद लें.

 

Comments

comments