Kaju ki Mithi Puri Recipe in Hindi | काजू की मीठी पूरी | Sweet Puri.

काजू की मीठी पूरी (Kaju ki Mithi Puri) एक बहोत ही स्वादिष्ट और उम्दा भारतीय स्वीट रेसिपी (Indian Sweet Recipe) है जो खास कर त्योहारों के समय पूजा में प्रसाद के तौर पर रखने और खाने के लिए बनाई जाती है. बनाने में यह स्वीट पूरी बहोत ही आसान होती है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाती है. मुख्य रूप से इस मिठाई रेसिपी (Mithai Recipe) को काजू के दरदरे पाउडर, मूंगफली के पाउडर, गेहूं के आटे और दरदरे पाउडर और कुछ मसालों से बनाया जाता है.

Kaju ki Mithi Puri Recipe in Hindi, Kaju ki Sweet Puri Recipe, Kaju ki Mithi Poori Recipe, Indian Sweet Poori Recipe, Indian Sweet Recipe, Indian Dessert Recipe, Indian Mithai Recipe.
Kaju ki Mithi Puri Recipe in Hindi Photo.

इस झटपट काजू की मीठी पूरी (Quick Kaju ki Mithi Puri) को बनाने के लिए चाशनी की भी आवश्यकता होती है और चाशनी की तरलता तिन तार की होनी चाहिए तो इस बात का खास ख्याल रखें. स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह पूरी बहोत ही पोषनीय और स्वास्थ्यवर्धक भी होती है तो आप इसे बच्चो के लिए भी बना सकते है. मीठी चीज़े बच्चो की पसंद दीदा होती है और वह बड़े चाव से मीठी चीज़े खाते है तो यह मीठी पूरी एक उम्दा डिश है बच्चो के लिए.

इस डेसर्ट रेसिपी (Dessert Recipe) में उपयोग होने वाली सभी आवश्यक सामग्री बहोत ही साधारण है जो आमतौर से बाजारों में उपलब्ध होती है. आप यहाँ इस काजू की स्वीट पूरी (Kaju ki Sweet Puri) को बहोत ही आसान और सरल तरीके से पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको स्वीट पूरी, खजूर के लड्डू, गुलाब की खीर, लवंग लतिका, मक्के की खीर, बालूशाही जैसी कई और स्वीट रेसिपीज भी पसंद आएँगी.

काजू की मीठी पूरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

3 बड़े चम्मच दरदरा काजू का पाउडर (Coarse Powder of Cashew Nuts).
3 बड़े चम्मच भुनी मूंगफली के दाने का दरदरा पाउडर (Coarse Powder of Roasted Peanuts).
50 ग्राम गेहूं का दरदरा आटा (Coarse Powder of Wheat).
100 ग्राम गेहूं का आटा (Wheat Flour).
1 बड़ा चम्मच घी (Ghee).
1/8 छोटा चम्मच इलायची पाउडर (Cardamom Powder).
पूरी तलने के लिए घी (Ghee).

चाशनी के लिए सामग्री:

1 कप चीनी (Sugar).
½ कप पानी (Water).

काजू की मीठी पूरी बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले एक बाउल में काजू पावडर, मूंगफली पावडर, गेंहू का मोटा आटा, गेंहू का आटा, घी, इलायची पावडर सभी डालके अच्छे से मिक्स करे.

चरण 2.

अब उसमे आवश्यकता अनुसार पानी डाल के आटा गुंद ले, अब आटे को 30 मिनट तक ढककर एक तरफ रख दे.

चरण 3.

30 मिनट बाद उसकी लोइया बना के छोटी छोटी पुरिया बेल ले और सभी पुरियो पर काटा चमच या टूथपिक से छेद करले.

चरण 4.

अब एक कढ़ाई में घी गर्म करे फिर उसमे पुरियो को मीडियम आंच पे सुनहरा होने तक तले, अब पुरियो को एक डिश में निकाल के ठंडा होने दे तब तक चासनी बना ले.

चरण 5.

अब एक मोटे तले की कढ़ाई में 1 कप चीनी और 1/2 कप पानी डाल के उबलने रखे, चासनी को ढाई से तीन तार तक की बनानी है इसलिए चासनी को अपने अंगूठे और ऊगली के बीच में लेके चेक करे की उसके कितने तार बन रहे है यदि ढाई से तीन तार बन रहे है तो चासनी तैयार है.

चरण 6.

अब बनाई पुरियों को चासनी में डाल के तुरन्त निकाल के एक घी से ग्रीस थाली में रखे, 3-4 घन्टे तक एक तरफ रख दे, 3-4 घंटे बाद उस पर चासनी जम कर सख्त हो जाएगी, तो तैयार है काजू की मीठी पूरी.

Kaju ki Mithi Puri Recipe in Hindi | काजू की मीठी पूरी | Sweet Puri
 
Healthy and Delicious Kaju ki Mithi Puri Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Sweet
Cuisine: Indian
Ingredients
  • 3 बड़े चम्मच दरदरा काजू का पाउडर (Coarse Powder of Cashew Nuts).
  • 3 बड़े चम्मच भुनी मूंगफली के दाने का दरदरा पाउडर (Coarse Powder of Roasted Peanuts).
  • 50 ग्राम गेहूं का दरदरा आटा (Coarse Powder of Wheat).
  • 100 ग्राम गेहूं का आटा (Wheat Flour).
  • 1 बड़ा चम्मच घी (Ghee).
  • ⅛ छोटा चम्मच इलायची पाउडर (Cardamom Powder).
  • पूरी तलने के लिए घी (Ghee).
  • 1 कप चीनी (Sugar).
  • ½ कप पानी (Water).
Instructions
  1. सबसे पहले एक बाउल में काजू पावडर, मूंगफली पावडर, गेंहू का मोटा आटा, गेंहू का आटा, घी, इलायची पावडर सभी डालके अच्छे से मिक्स करे.
  2. अब उसमे आवश्यकता अनुसार पानी डाल के आटा गुंद ले, अब आटे को 30 मिनट तक ढककर एक तरफ रख दे.
  3. मिनट बाद उसकी लोइया बना के छोटी छोटी पुरिया बेल ले और सभी पुरियो पर काटा चमच या टूथपिक से छेद करले.
  4. अब एक कढ़ाई में घी गर्म करे फिर उसमे पुरियो को मीडियम आंच पे सुनहरा होने तक तले, अब पुरियो को एक डिश में निकाल के ठंडा होने दे तब तक चासनी बना ले.
  5. अब एक मोटे तले की कढ़ाई में 1 कप चीनी और ½ कप पानी डाल के उबलने रखे, चासनी को ढाई से तीन तार तक की बनानी है इसलिए चासनी को अपने अंगूठे और ऊगली के बीच में लेके चेक करे की उसके कितने तार बन रहे है यदि ढाई से तीन तार बन रहे है तो चासनी तैयार है.
  6. अब बनाई पुरियों को चासनी में डाल के तुरन्त निकाल के एक घी से ग्रीस थाली में रखे, 3-4 घन्टे तक एक तरफ रख दे, 3-4 घंटे बाद उस पर चासनी जम कर सख्त हो जाएगी, तो तैयार है काजू की मीठी पूरी.

 

Comments

comments