Halwa Recipe in Hindi with step by step pictures.

gajar ka halva हलवा भारत का एक बोहत ही प्रचलित मिठाई है जो हम भारतीय लोग पिछले 100 वर्षो से बना और खा रहे है । यह एक भारतया मिठाई ( Indian Dessert ) की बोहत ही आसान रेसिपी ( Easy Recipe ) है । बोहत ही स्वदिष्ट और इसे बनाने के लिए कुछ ही सामग्री ( Ingredients ) की आवस्यकता है । आप इस मिठाई को भारत के शहरों और गाओं में आमतौर से पाएंगे । आप इस हलवे को गाजर ( Carrot ), चुकंदर ( Beetroot ) और कई चीज़ों से बना सकते है ।.

Home made Gajar ka Halwa Recipe in Hindi.
Gajar Ka Halwa Recipe in Hindi Photo

ज्यादातर भारतीय मिठाई की रेसिपी ( Indian Sweet Recipe ) थोड़ी कठिन होती है लेकिन गाजर का हलवा कोई भी बना सकता और खा सकता है । इस रेसिपी में मैने वाही सामग्री का उपयोग किया हे जो हम सालो से उपजा कर रहे है । गाजर के हलवे की यह एक प्रामाणिक या परंपरागत रेसिपी ( Recipes ) है ।.
बोहत से लोगो को भारतीय मिठाइयों में केलोरीस ( Calories ) की चिंता होती हे लेकिन इस हलवे में अपने अनुसार काम या ज़्यादा चीनी डाल सकते है । इस से स्वाद और बनावट ज्यादा फर्क नै पड़ेगा ।
भारतीय क्विजिन ( Indian cuisine ) आसान लेकिन बोहत ही स्वादिष्ट व्यंजन ( dishes ) बनाते और आनंद लेते है और ज़्यादातर भारतीय खाने भारतीय शाकाहारी भोजन ( Indian Vegetarian Cuisine ) पर आधारित है । भारत में 80% लोग शाकाहारी है और वह लोग सिर्फ शाकाहारी करी, कोरमा, सलाद, दाल और चावल के साथ खाते है ।.
हलवे की इस रेसिपी में आप वाही स्वाद पाएंगे जो स्वाद आप किसी भारतीय शादियों, कार्यक्रमों या पार्टियों में पाते है । में अपनी पूरी कोशिश करूंगा के में आपको बोहत ही आसान रेसिपी सिखाऊँ और यह हलवे की उत्तम रेसिपी होगी । हलवे के इस व्यंजन को बनाने के बाद आप सिर्फ यह कहेंगे की ” धन्यवाद निकुंज इस आसान और स्वादिष्ट रेसिपी सीखने के लिए “।.
भारतीय हलवे की रेसिपी पुरे विश्व में प्रचलित है और लोग गाजर से बने हलवे को खाना बोहत पसंद करते है । इस विधि से आप सबसे अच्छा हलवा बनाएंगे जो आपने आज तक नहीं बनाया होगा यह ” वादा है शेफ निकुंज वसोया का ” ( ” promised by Chef Nikunj Vasoya” )
अगर आप भारत आ रहे है घूमने या स्ट्रीट फ़ूड ( Street Food ) के लिए तो आप सबसे अच्छा हलवा भारत के कुछ शहरों जैसे मुंबई ( Mumbai ), दिल्ली ( Delhi ), कोलकाता ( Kolkata ), चेन्नई ( Chennai ), बेंगलुरु ( Banglore ), अहमदाबाद ( Ahemadabad ), सूरत ( Surat ), पुणे ( Pune ), आदि में पाएंगे । अगर आप इसके जैसी और भारतीय मिथियो की रेसिपी ( Indian sweet recipes ) देखना और सीखना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट या हमारे दूसरे चैनल ( Channel ) यूट्यूब पर देख और सीख सकते है ।.

 

चरण 1

How to make Halva Recipe in Hindi
गाजर का हलवा | Gajar Halwa Recipe Step-1

एक पतीले में तक़रीबन 50 ग्राम घी गर्म करें, जब यह गर्म हो जाए तो इसमें कद्दूकश गाजर डालें और तुरंत इसे अच्छे से मिलाएं ताकि गाजर अच्छी तरह से घी में मिल जाए ।
चरण 2

Making Gajjar Ka Halva Recipe in Hindi
गाजर का हलवा | Gajar Halwa Recipe Step-2

अब इसे ढक कर धीमी आंच पर पकाएं, हर 20-30 सेकंड के बाद इसे देखें और चलाएं, जब यह भांप छोड़े तब यह पाक जाएगा, इसे अच्छे से चलाते रहे ताकि यह हर तरफ से पक जाए ।
चरण 3

Carrot Halwa Recipe with step photos Recipe in Hindi
गाजर का हलवा | Gajar Halwa Recipe Step-3

वापस से इसे ढाक दें, 5-7 मिनट बाद अब लगभग पूरी तरह से पक चूका है, अब इसमें दूध दलकर अच्छे से मिलाएं ताकि यह कद्दूकश गाजर में अच्छी तरह मिल जाए, फिर से इसे 5-7 मिनट क लिए ढक दें, जब दूध थोड़ा कम हो जाए तब इसमें चीनी डालें ।
चरण 4
अब इसे ढक कर तब तक पकाएँ जब तक पूरा दूध ख़त्म न हो जाए, तक़रीबन 20 मिनट बाद यह अछि तरह से पक चूका है तो इसमें इलाइची और काजू डालें, अब इसे 1-2 मिनट तक पकाएँ ताकि सारा मॉइस्चरे सुख जाए ।

Halva Recipe Indian. Home Made Gajar Ka Halva Recipe in Hindi
गाजर का हलवा | Gajar Halwa Recipe Step-4

चरण 5
इसे अच्छे से चलाएँ ताकि यह सतह पर न चिपके, तो अब यह तैयार है तो आंच को बंद कर दें और काजू से इसे सजाएं, लीजिये गाजर का हलवा परोसने के लिए तैयार है.

गाजर का हलवा | Gajar ka Halva Recipe in Hindi
 
Prep time
Cook time
Total time
 
Gajar ka Halva Recipe in Hindi with step by step Photos.
Author:
Recipe type: Dessert.
Cuisine: Indian.
Ingredients
  • 1 किलो कद्दूकश गाजर ( Grated Carrot ).
  • 1 लीटर दूध ( Milk ).
  • 200 ग्राम चीनी ( Sugar ).
  • 1 छोटा चम्मच इलाइची पाउडर ( Cardamom Powder ).
  • कुछ काजू ( Cashew Nuts ).
  • कुछ घी ( Ghee ).
  • गाजर का हलवा बनाने का तरीका
Instructions
  1. एक पतीले में तक़रीबन 50 ग्राम घी गर्म करें, जब यह गर्म हो जाए तो इसमें कद्दूकश गाजर डालें और तुरंत इसे अच्छे से मिलाएं ताकि गाजर अच्छी तरह से घी में मिल जाए ।
  2. अब इसे ढक कर धीमी आंच पर पकाएं, हर 20-30 सेकंड के बाद इसे देखें और चलाएं, जब यह भांप छोड़े तब यह पाक जाएगा, इसे अच्छे से चलाते रहे ताकि यह हर तरफ से पक जाए ।
  3. वापस से इसे ढाक दें, 5-7 मिनट बाद अब लगभग पूरी तरह से पक चूका है, अब इसमें दूध दलकर अच्छे से मिलाएं ताकि यह कद्दूकश गाजर में अच्छी तरह मिल जाए, फिर से इसे 5-7 मिनट क लिए ढक दें, जब दूध थोड़ा कम हो जाए तब इसमें चीनी डालें ।
  4. अब इसे ढक कर तब तक पकाएँ जब तक पूरा दूध ख़त्म न हो जाए, तक़रीबन 20 मिनट बाद यह अछि तरह से पक चूका है तो इसमें इलाइची और काजू डालें, अब इसे 1-2 मिनट तक पकाएँ ताकि सारा मॉइस्चरे सुख जाए ।
  5. इसे अच्छे से चलाएँ ताकि यह सतह पर न चिपके, तो अब यह तैयार है तो आंच को बंद कर दें और काजू से इसे सजाएं, लीजिये गाजर का हलवा परोसने के लिए तैयार है ।

 

Comments

comments