Farali Patties Recipe in Hindi | फराली पेटिस | Upvas ki Recipe.

फराली पेटिस (Farali Patties) गुजराती व्यंजन की एक बहोत ही उम्दा और प्रचलित स्नैक्स रेसिपी (Snacks Recipe) है जो खासकर उपवास या व्रत के लिए बनाई जाती है. न केवल व्रत बल्कि आप इस पेटिस रेसिपी को आम दिनों में भी बना सकते है और मीठी चटनी या आपकी पसंद की चटनी के साथ परोंस सकते है. बनाने में यह उपवास की रेसिपी (Fasting Recipe) बहोत ही आसान होती है साथ ही साथ कुछ ही मिनटों में बन भी जाती है.

Farali Patties Recipe in Hindi, Gujarati Patties, Potato Patties Recipe, Farali Pattice Recipe, Easy Patties Recipe, Indian Snacks Recipe, Gujarati Cuisine.
Farali Patties Recipe in Hindi Photo.

मुख्य रूप से इस झटपट फराली पेटिस (Quick Farali Patties) को उबले आलू, एरो रूट या तपकिर के आटे, कसे हुए नारियल और कुछ मसालों से बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए स्टफिंग और बहरी परत दोनों को अलग-अलग बनाया जाता है फिर आटे में पेटिस को रखकर सभी ओर से सील करके गर्म तेल में ताला जाता है. बहार से यह हलकी कुरकुरी और अन्दर से नर्म होती है जो हर किसी के मन को भाती है.

गुजरात में इस पेटिस को नवरात्री और जन्माष्टमी जैसी त्योहरों में उपवास के लिए बनाया जाता है और मीठी चटनी के साथ परोंसा जाता है. आप यहाँ इस आसान पेटिस (Easy Patties) को क्रमशः एक के बाद एक सरल चरण के साथ पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको वेज पेटिस, बफ वडा, साबूदाना वडा, रगडा पेटिस जैसी रेसिपीज भी पसंद आएँगी.

फराली पेटिस बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

बहरी परत के लिए:

500 ग्राम उबले आलू (Boiled Potatoes).
फराली नमक स्वाद अनुसार (Farali Salt).
4 बड़े चम्मच एरो रूट या तपकिर का आटा (Arrowroot or Tapkir Flour).

स्टफिंग के लिए:

100 ग्राम ताज़ा कसा हुआ नारियल (Grated Dry Coconut).
1 बड़ा चम्मच स्मेश आलू (Smashed Potatoes).
2 बड़े चम्मच भुनी या पीसी तिल, सोंफ और मूंगफली (Sesame Seeds, Fennel Seeds and Peanuts).
1 बड़ा चम्मच अदरक और मिर्च का पेस्ट (Ginger Chilli Paste).
फराली नमक स्वाद अनुसार (Farali Salt).
1 बड़ा चम्मच सुखी किशमिश (Raisins).
1 बड़ा चम्मच हरी धनिया (Coriander Leaves).
1 बड़ा चम्मच पीसी हुई चीनी (Powdered Sugar).
1 छोटा चम्मच निम्बू का रस (Lemon Juice).
तलने के लिए तेल (Oil).

फराली पतीस बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले बाहरी परत बनाने के लिए आलू को स्मेश कर ले फिर उसमे से 1 बड़ा चम्मच जितना स्मेश आलू निकाल ले जो स्टफिंग बनाने में काम आएगा, अब स्मेश आलू में 2 बड़ा चम्मच जितना तपखीर या अरारूट का आटा डाले.

चरण 2.

अब उसमे स्वाद अनुसार फराली नमक डालकर मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले, तो तैयार है बाहरी परत, अब स्टफिंग बनाने की तैयारी करे.

चरण 3.

स्टफिंग बनाने के लिए एक बाउल में घीसा हुआ फ्रेश नारियल ले, अब उसमे अदरक हरी मिर्च का पेस्ट डाले फिर उसमे नमक, चीनी, नींबू का रस, सुखी किशमिश, मूँगफली भुने तील का पिसा हुआ पावडर डाले.

चरण 4.

अब उसमे हरा धनिया और स्मेश आलू डाल के स्टफिंग को अच्छे से मिक्स कर ले, तो तैयार है स्टफिंग, अब स्टफिंग के एक समान छोटे छोटे बोल्स बना ले.

चरण 5.

अब सबसे पहले हथेली को तेल से ग्रीस करे फिर स्मेश आलू के मिश्रण मेसे थोडा मिश्रण लेके उसकी एक पतली टिक्की बना ले फिर उसके बिच में स्टफिंग के बोल्स को रखे और स्टफिंग को अच्छे से आलू के मिश्रण से ठक के पेटीश बना ले, इस प्रकार सभी पेटीस को तैयार करे.

चरण 6.

अब तैयार सभी पेटीस पर तपखीर या आरारूट को छिड़के और सभी पेटीस को अच्छे से तपखीर या आरारूट में रोल करे ताकी उसपे कोटिंग अच्छा हो और तलते समय वो तेल में बिखर न जाए.

चरण 7.

अब तेल गर्म करे फिर उसमे पेटीस को हल्का सुनहरा होने तक तले फिर पेटीस को एक प्लेट में निकाल के मीठी चटनी के साथ सर्व करे, तो तैयार है फराली पेटीस.

Farali Patties Recipe in Hindi | फराली पेटिस | Upvas ki Recipe
 
Healthy and Delicious Farali Patties Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Snacks
Cuisine: Indian
Ingredients
  • बहरी परत के लिए:
  • 500 ग्राम उबले आलू (Boiled Potatoes).
  • फराली नमक स्वाद अनुसार (Farali Salt).
  • 4 बड़े चम्मच एरो रूट या तपकिर का आटा (Arrowroot or Tapkir Flour).
  • स्टफिंग के लिए:
  • 100 ग्राम ताज़ा कसा हुआ नारियल (Grated Dry Coconut).
  • 1 बड़ा चम्मच स्मेश आलू (Smashed Potatoes).
  • 2 बड़े चम्मच भुनी या पीसी तिल, सोंफ और मूंगफली (Sesame Seeds, Fennel Seeds and Peanuts).
  • 1 बड़ा चम्मच अदरक और मिर्च का पेस्ट (Ginger Chilli Paste).
  • फराली नमक स्वाद अनुसार (Farali Salt).
  • 1 बड़ा चम्मच सुखी किशमिश (Raisins).
  • 1 बड़ा चम्मच हरी धनिया (Coriander Leaves).
  • 1 बड़ा चम्मच पीसी हुई चीनी (Powdered Sugar).
  • 1 छोटा चम्मच निम्बू का रस (Lemon Juice).
  • तलने के लिए तेल (Oil).
Instructions
  1. सबसे पहले बाहरी परत बनाने के लिए आलू को स्मेश कर ले फिर उसमे से 1 बड़ा चम्मच जितना स्मेश आलू निकाल ले जो स्टफिंग बनाने में काम आएगा, अब स्मेश आलू में 2 बड़ा चम्मच जितना तपखीर या अरारूट का आटा डाले.
  2. अब उसमे स्वाद अनुसार फराली नमक डालकर मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले, तो तैयार है बाहरी परत, अब स्टफिंग बनाने की तैयारी करे.
  3. स्टफिंग बनाने के लिए एक बाउल में घीसा हुआ फ्रेश नारियल ले, अब उसमे अदरक हरी मिर्च का पेस्ट डाले फिर उसमे नमक, चीनी, नींबू का रस, सुखी किशमिश, मूँगफली भुने तील का पिसा हुआ पावडर डाले.
  4. अब उसमे हरा धनिया और स्मेश आलू डाल के स्टफिंग को अच्छे से मिक्स कर ले, तो तैयार है स्टफिंग, अब स्टफिंग के एक समान छोटे छोटे बोल्स बना ले.
  5. अब सबसे पहले हथेली को तेल से ग्रीस करे फिर स्मेश आलू के मिश्रण मेसे थोडा मिश्रण लेके उसकी एक पतली टिक्की बना ले फिर उसके बिच में स्टफिंग के बोल्स को रखे और स्टफिंग को अच्छे से आलू के मिश्रण से ठक के पेटीश बना ले, इस प्रकार सभी पेटीस को तैयार करे.
  6. अब तैयार सभी पेटीस पर तपखीर या आरारूट को छिड़के और सभी पेटीस को अच्छे से तपखीर या आरारूट में रोल करे ताकी उसपे कोटिंग अच्छा हो और तलते समय वो तेल में बिखर न जाए.
  7. अब तेल गर्म करे फिर उसमे पेटीस को हल्का सुनहरा होने तक तले फिर पेटीस को एक प्लेट में निकाल के मीठी चटनी के साथ सर्व करे, तो तैयार है फराली पेटीस.

 

Comments

comments