Balushahi Recipe in Hindi | Indian Sweet Recipe | बालूशाही.

बालूशाही (Balushahi) एक बहोत ही स्वादिष्ट और लाजवाब भारतीय स्वीट रेसिपी (Indian Sweet Recipe) है जो बनाने में बहोत ही आसान और सरल होती है. मुख्य रूप से इस मिठाई को मैदे, चीनी, फैटे हुए दही और कुछ मसालों से बनाया जाता है. बनाने के लिए समय थोडा ज्यादा लगता है लेकिन इसके स्वाद का आनंद लेना हो तो समय के बारे में ज्यादा न सोचे. भारत में कई विभिन्न प्रकार की मिठाइयाँ बनाई और खाई जाती है खास कर त्योहारों के समय.

Balushahi Recipe in Hindi, Easy Balushahi Recipe, How to Make Balushahi, Indian Sweet Recipe, Indian Dessert Recipe, Indian Mithai Recipe.
Balushahi Recipe in Hindi Photo.

इस आसान बालूशाही (Easy Balushahi) को आप किसी खास अवसर या पार्टी या त्योहारों पर बनाकर सभी को खुश कर सकते है. इसे बनाने के लिए दो तार की चाशनी की आवश्यकता होती है और इसके आटे को गुन्दते समय ख्याल रखें की आटा सॉफ्ट होना चाहिए, इसके अलावा बालूशाही को तलने के समय घी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए तभी यह स्वादिष्ट और कुरकुरी बनेगी. मिठाइयाँ छोटे बच्चो को बहोत ही पसंद होती है और वह बड़े चाव से उन्हें खाते है.

आप यहाँ इस मिठाई को बहोत ही आसान और सरल तरीके से पाएंगे जिसे पढ़कर बिना किसी कठिनाई के अपने घर बना पाएंगे. इसके साथ-साथ आपको रवा नारियल के लड्डू, बनाना रोल्स, चॉकलेट रोल्स, मूंग दाल का हलवा, काला जामुन जैसी स्वीट रेसिपीज भी पसंद आएँगी. तो चलिए देर न करते हुए बनाते है आज बालूशाही…….

बालूशाही बनाने के लिए आवश्यक सामग्री:

1 कप मैदा (All Purpose Flour).
1 कप चीनी (Sugar).
2-3 बड़े चम्मच फैटा हुआ दही (Whipped Curd).
4 छोटे चम्मच घी (Ghee).
¼ छोटा चम्मच कुकिंग सोडा (Cooking Soda).
½ कप पानी (Water).
तलने के लिए घी (Ghee).
कुछ बादाम सजाने के लिए (Almonds).

बालूशाही बनाने का तरीका:

चरण 1.

सबसे पहले मैदे और सोडा को दो बार छन्नी से छान ले फिर उसमे घी डाले और उसे मैदे में अच्छे से मिला ले, मैदा क्रम्बली होना चाहिए, अब मैदे में दही डालकर अच्छे से आटा गुंद ले.

चरण 2.

यदि आटा गुंदते समय आटा सख्त लगे तो आप पानी भी डाल सकते है, आटा सॉफ्ट होना चाहिए, अब आटे को 10-15 मिनट के लिए गीले कपड़े से ठक्कर रखे.

चरण 3.

अब एक कढ़ाई में घी गर्म करे, घी ज्यादा गर्म ना करे आंच कम ही रखे, अब गुदे हुए आटे को ले फिर उसके छोटे छोटे पेड़े बना ले, अब पेड़े के बिच में अंगूठे की छाप देकर उसे घी में कम आंच पर गुलाबी होने तक तले, तली हुई बालूशाही को ठंडा होने दे तब तक चाशनी बना ले.

चरण 4.

एक पेन में चीनी डाले फिर उसके साथ चीनी से आधा पानी डाले और उसे 2 तार की चाशनी होने तक पकाएं, अब चाशनी बनने के बाद गैस बंध कर दे और उसे थोड़ी ठंडी होने दे.

चरण 5.

अब चाशनी में बालूशाही डाले और उसे 1 घंटे तक चाशनी में रहने दे, 1 घंटे बाद उसे बदाम से सजाकर सर्व करे, तो तैयार है बालूशाही.

Balushahi Recipe in Hindi | Indian Sweet Recipe | बालूशाही
 
Healthy and Delicious Balushahi Recipe in Hindi.
Author:
Recipe type: Sweet
Cuisine: Indian
Ingredients
  • 1 कप मैदा (All Purpose Flour).
  • 1 कप चीनी (Sugar).
  • 2-3 बड़े चम्मच फैटा हुआ दही (Whipped Curd).
  • 4 छोटे चम्मच घी (Ghee).
  • ¼ छोटा चम्मच कुकिंग सोडा (Cooking Soda).
  • ½ कप पानी (Water).
  • तलने के लिए घी (Ghee).
  • कुछ बादाम सजाने के लिए (Almonds).
Instructions
  1. सबसे पहले मैदे और सोडा को दो बार छन्नी से छान ले फिर उसमे घी डाले और उसे मैदे में अच्छे से मिला ले, मैदा क्रम्बली होना चाहिए, अब मैदे में दही डालकर अच्छे से आटा गुंद ले.
  2. यदि आटा गुंदते समय आटा सख्त लगे तो आप पानी भी डाल सकते है, आटा सॉफ्ट होना चाहिए, अब आटे को 10-15 मिनट के लिए गीले कपड़े से ठक्कर रखे.
  3. अब एक कढ़ाई में घी गर्म करे, घी ज्यादा गर्म ना करे आंच कम ही रखे, अब गुदे हुए आटे को ले फिर उसके छोटे छोटे पेड़े बना ले, अब पेड़े के बिच में अंगूठे की छाप देकर उसे घी में कम आंच पर गुलाबी होने तक तले, तली हुई बालूशाही को ठंडा होने दे तब तक चाशनी बना ले.
  4. एक पेन में चीनी डाले फिर उसके साथ चीनी से आधा पानी डाले और उसे 2 तार की चाशनी होने तक पकाएं, अब चाशनी बनने के बाद गैस बंध कर दे और उसे थोड़ी ठंडी होने दे.
  5. अब चाशनी में बालूशाही डाले और उसे 1 घंटे तक चाशनी में रहने दे, 1 घंटे बाद उसे बदाम से सजाकर सर्व करे, तो तैयार है बालूशाही.

 

Comments

comments